Breaking News
Home / Breaking News / अनिल विज ने लगाया जनता दरबार , चारो तरफ हो रही है इस अंदाज़ की चर्चा

अनिल विज ने लगाया जनता दरबार , चारो तरफ हो रही है इस अंदाज़ की चर्चा

चंडीगढ़
गृह, शहरी स्थानीय निकाय एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज लोक निर्माण विश्राम गृह अम्बाला छावनी में हरियाणा के दूर-दराज से आये प्रार्थियों की शिकायतों को विस्तारपूर्वक सुनते हुए सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को इन शिकायतों का निपटान तीव्रता से करने के निर्देश दिये। उन्होंने कुछ शिकायतों पर दूरभाष के माध्यम से अधिकारियों को फोन कर निपटान करने के निर्देश भी दिए। जनता दरबार में सैंकडों शिकायतें आई तथा गृहमंत्री ने कई घंटे बैठकर इन शिकायतों को विस्तारपूर्वक सुना।
उन्होंने कहा कि “मैं हरियाणा का मंत्री हूं तथा कोई भी व्यक्ति कहीं से भी आकर अपनी शिकायत रख सकता है”। जनता दरबार में सभी की शिकायतें सुनी जाती है और जिस-जिस विभाग की शिकायत होती है उसे मार्क करते हुए समय अवधि के तहत उसका निपटान करने के निर्देश दिये जाते हैं।
गृहमंत्री ने कहा कि वह ठेकेदारी प्रथा के खिलाफ हैं। दरबार के दौरान कुछ जगहों पर ठेकेदारों द्वारा शुल्क लेकर नौकरी देने की शिकायत मिल रही है, इसकी वह जांच करवा रहे हैं। जहां पर भी ठेकेदारों के खिलाफ जांच सही पाई गई तो सख्त कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।  उन्होंने कहा कि जिसने भी लालकिले पर इस तरह का खेल किया है, तिरंगे का अपमान किया है वह देशद्रोही है और जिसने भी इस कार्य में मदद की है वह भी दोषी है। गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि प्रार्थियों की शिकायतों का निवारण करना उनकी प्राथमिकता मे शामिल है। जब वह बीमार थे, उस समय भी उन्होंने अस्पताल से ही लोगों की शिकायतों का निवारण करने का काम किया।
गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि दूर-दराज से आने वाले लोगों की शिकायतों को सुनने के लिए हर शनिवार को जनता दरबार लगाया जाता है जबकि वह अपने अम्बाला छावनी शास्त्री कालोनी स्थित निवास स्थान पर हलके के लोगों के साथ-साथ यहां लगते अन्य क्षेत्रों के लोगों की भी शिकायतों को प्रतिदिन सुनते हैं। दूर-दराज से आने वाले लोगों को चण्डीगढ़ में अपनी शिकायत रखने के लिए जहां समस्या होती थी वहीं उनका भी काम प्रभावित होता था। इसके दृष्टिगत लोगों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो, इसके लिए हर शनिवार को जनता दरबार लगाकर लोगों की शिकायतों को सुना जायेगा।

 *योग्यता के आधार पर मिलती है नोकरी- अनिल विज*

गृहमंत्री ने इस मौके पर यह भी कहा कि भाजपा सरकार में नौकरी योग्यता के हिसाब से मिलती है। योग्य उम्मीदवारों को नौकरी देने का काम किया जा रहा है। भाजपा सरकार ने नौकरी के मामले में बेहतर कार्य किया है। योग्य उम्मीदवारों को नौकरी मिलने पर उनके सपने साकार हुए हैं। पूर्व की सरकारों में नौकरी के नाम पर जो खर्ची, पर्ची चलती थी उस पर वर्तमान सरकार ने पूरी तरह से नकेल कसी है।
 *कर्मचारी रहा हूं, इसलिए भली भांति समझता हूं कर्मचारियों की समस्या -विज*
लोगों की समस्याओं और शिकायतों का निदान करना मेरी आदत है। जब बिमार था तब भी लोगों की शिकायतें सुनता रहा लेकिन अब में फिट हुं अब ज्यादा शिकायतों का समाधान कर पा रहा हूँ। खुले दरबार में कई कर्मचारियों ने अपनी समस्याओं को लेकर गुहार लगाई। मंत्री अनिल विज ने कहा कि मैं कर्मचारी रहा हूँ और कर्मचारियों की समस्याओं को भली भांति समझता हूं, इसलिए आप धैर्य रखें आपकी समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर होगा।

 *फाइलों को शीघ्रता से निपटाने में रखता हूँ विश्वास- अनिल विज*

गृह एंव स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने खुले दरबार में एक जबाब में कहा कि मैं फाइलों को शिघ्रता से निपटाने में विश्वास रखता हंंू शिघ्रता से किए गए कार्य प्रार्थी को राहत देने का काम करते है और मुझे भी लोगों की समस्याओं और शिकायतों को निपटा कर आत्म संतोष की अनुभूति होती है कि मैं जनसेवा के कार्य में लगा  हुआ हूं !

About Dev Sheokand

Assignment Editor

Check Also

इस फॉर्मूले के आधार पर खुल सकेंगे कालेज और पॉलिटेक्निक संस्थान , पढ़िए ताज़ा अपडेट !

चंडीगढ़ देव श्योकंद प्रदेश सरकार की ओर से ‘महमारी अलर्ट, सुरक्षित हरियाणा’ लॉकडाउन 4 अक्टूबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Watch Our YouTube Channel