Breaking News
Home / Breaking News / सीबीएससी ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट किया जारी, देखिए इस खबर मे

सीबीएससी ने दसवीं कक्षा का रिजल्ट किया जारी, देखिए इस खबर मे

चंडीगढ़

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी हो गया है। इस बार का नतीजा पिछले साल की तुलना में सिर्फ 0.36% बढ़ा है। कुल 91.46% बच्चे पास हुए हैं। इस बार बोर्ड बिना मेरिट लिस्ट यानी टॉपर्स के नाम के बिना रिजल्ट जारी किया है। चंडीगढ़ रीजन में 91.83 फीसदी छात्र पास हुए हैं। हरियाणा भी चंडीगढ़ रीजन में आता है। देशभर में सीबीएसई के रीजन वाइज रिजल्ट की बात करें तो चंडीगढ़ 9वें स्थान पर है। 99.28 फीसदी के साथ तिरुवनंतपुरम रिजन सबसे पहले स्थान पर है।

स्टूडेंट्स को उनके बेस्ट परफॉर्मिंग सब्जेक्ट्स में मिले मार्क्स के आधार पर उन बचे हुए विषयों के नंबर दिए गए हैं, जिनकी परीक्षाएं नहीं हो पाई हैं। अगर तीन से ज्यादा पेपर दे चुके हैं, तो इनमें से ही तीन बेस्ट परफॉर्मिंग सब्जेक्ट के एवरेज मार्क्स के आधार पर उन्हें उन विषयों के नंबर दिए गए हैं, जिनके पेपर वे नहीं दे पाए हैं। और तीन ही सब्जेक्ट की परीक्षा दी है, तो स्टूडेंट्स को उनके दो बेस्ट परफॉर्मिंग सब्जेक्ट के एवरेज मार्क्स के आधार पर बचे हुए पेपर के नंबर दिए गए हैं।

ऐसे चैक कर सकते हैँ अपना रिजल्ट

  • cbseresults.nic.in
  • उमंग ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों पर उपलब्ध है।
  • CBSE ने इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) की व्यवस्था की है। दिल्ली के स्टूडेंट्स के लिए नंबर है 24300699  और देशभर के बाकी बच्चे  011-24300699 पर कॉल करके अपना रिजल्ट पता कर सकते हैं।  स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट SMS के जरिए भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर एसएमएस भेजना होगा: स्पेस स्पेस लिखकर भेजना होगा।

 

About Dev Sheokand

Assignment Editor

Check Also

प्रदेश में 24 पुलिस इंस्पेक्टरों को मिला प्रमोशन का तोहफा , पदोन्नति पाकर बने डीएसपी , देखिए ये सूची

चंडीगढ़ ।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Watch Our YouTube Channel