Breaking News
Home / Breaking News / मास्क पहनने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। प्रदेश में खुलेंगी 10 नई कोरोना टेस्टिंग लैब- सीएम

मास्क पहनने के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। प्रदेश में खुलेंगी 10 नई कोरोना टेस्टिंग लैब- सीएम

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को प्रदेश में अगले 10 दिन में नौ नई कोरोना टेस्टिंग लैब खोलने तथा अनलॉक-3 में लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने का विशेष अभियान चलाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा, यातायात चौराहों, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के वाहनों तथा सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के प्रचार वाहनों से भी मास्क पहनने या गमछा से मुंह ढकने के लिए प्रचार-प्रसार करें। मुख्यमंत्री आज राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर गठित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के आपदा प्रबंधन ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। 
 
मुख्यमंत्री ने बुधवार को राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर गठित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के आपदा प्रबंधन गु्रप की बैठक की अध्यक्षता की। मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग को भी निर्देश दिए कि मास्क/गमछा न पहनने वाले व्यक्तियों पर सख्ती बरतें तथा मौके पर ही चलान काटते समय उल्लघंन करने वाले व्यक्ति को कम से कम पांच-पांच मास्क वितरित करें। यदि कोई व्यक्ति जानबूझ कर मास्क नहीं पहनता है तो उसे यह संदेश भी दिया जाए कि भविष्य में किसी भी समय चालान की राशि 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी जाएगी।  
हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व रेवाड़ी जिलों को छोडक़र, अन्य जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की स्थिति नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में कम से कम एक कोरोना टेस्टिंग लैब खोली जानी चाहिए। जहां पर ऐंटीजेन टेस्टिंग की बजाय आरटीपीसीआर प्रणाली से टेस्टिंग की सुविधा हो। मुख्यमंत्री ने आदेश दिए कि चार जिलों के सरकारी अस्पतालों और पांच मेडिकल कॉलेजों में एक-एक नई लैब अगले 10 दिन में खोली जाए। वर्तमान में, प्रतिदिन 9500 टेस्ट किए जा रहे हैं और नई लैब्स खुलते ही ये संख्या 20,000 तक हो जाएगी। इसी प्रकार, ओइसोलेटिड बैड्स की संख्या 10,630 है, आईसीयू बैड्स की संख्या 12,846 तथा कुल बैड्स 52000 हैं तथा 426 क्वारंटाइन केन्द्र हैं।
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन मरीजों को कोरोना के बाद या पॉजिटिव के बाद ठीक होने उपरांत पुन: दोबारा टेस्टिंग के लिए आना होता है तो उनको घर से लाने ले जाने के लिए मुफ्त एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की जाए। इसके अलावा, पंचकूला, रोहतक, गुरूग्राम में प्लाजमा बैंक भी खोले जा रहे हैं। लोगों को प्लाजमा डोनेट करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसी प्रकार, आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किट्स भी बांटी जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक से अधिक रोग प्रतिरोधक आयुष किट्स बांटी जानी चाहिए।
सीएम ने निर्देश दिए कि रक्षाबंधन व ईद के त्यौहारों को देखते हुए बसों में यात्रियों की संख्या पहले की तरह 35 ही रहनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि लॉकडाउन के दौरान पहले जिस प्रकार सादगी से त्यौहार मनाए हैं उसी प्रकार रक्षाबंधन व अन्य त्यौहार भी मनाएं। भाई-बहन अपना संदेश मोबाइल व ई-राखी के माध्यम से भेजें। मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंक्वेट हॉल आदि में शादी समारोह में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेशानुसार एक साथ 50 से अधिक की संख्या नहीं होनी चाहिए। इस पर पुलिस विभाग व शहरी स्थानीय निकाय विभाग विशेष नजर रखें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि समारोह के लिए लॉकडॉउन व सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का उल्लघंन करने वाले बैंक्वेट हॉल के मालिकों के विरूद्घ सख्त कार्रवाई  की जाए। पहली बार उल्लघंन करने पर एक लाख रुपये जुर्माना, दूसरी बार तीन लाख रुपये तथा दो से अधिक बार करने पर पांच लाख रुपये, अगर फिर भी उल्लघंन करता है तो उसका लाइसैंस रद्द कर दिया जाए।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कोविड-19 के दौरान श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में भेजने के हरियाणा सरकार द्वारा किए गए प्रबंधों तथा श्रमिकों के अनुभवों पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सीआईडी अनिल राव व पुलिस अधीक्षक पंकज नैन द्वारा संकलित पुस्तक ‘संवेदना’ का विमोचन भी किया।

About The Masla Team

Check Also

प्रदेश में 24 पुलिस इंस्पेक्टरों को मिला प्रमोशन का तोहफा , पदोन्नति पाकर बने डीएसपी , देखिए ये सूची

चंडीगढ़ ।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Watch Our YouTube Channel