Breaking News
Home / चंडीगढ़ / चंडीगढ़ में अबकी बार खास होगी स्वतंत्रता दिवस की परेड

चंडीगढ़ में अबकी बार खास होगी स्वतंत्रता दिवस की परेड

चंडीगढ़ में 75वें स्वतंत्रता दिवस को खास अंदाज में मनाया जाएगा। सेक्टर-17 स्थित परेड ग्राउंड में होने वाले मुख्य कार्यक्रम में इस बार वायु सेना भी हिस्सा लेगी और कार्यक्रम में मौजूद लोगों पर आसमान से फूल बरसाएगी।

इसके लिए तैयारियां चल रही हैं। कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित पहुंचेंगे और राष्ट्र ध्वज फहराएंगे।

आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान के तहत वायुसेना ने इस बार के स्वतंत्रता दिवस समारोह को खास बनाने का फैसला लिया है। यूटी प्रशासन ने भी परेड ग्राउंड में कार्यक्रम की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

ग्रुप कैप्टन पीएस लांबा ने बताया कि चंडीगढ़ में 15 अगस्त के दिन वायु सेना भी भागीदारी निभाएगी। पहली बार वायुसेना का हेलिकॉप्टर से तीन रंगों में फूलों की पंखुड़ियों को बरसाया जाएगा।

प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित जैसे ही 15 अगस्त के दिन सुबह तिरंगा फहराएंगे, हेलिकॉप्टर ऊपर से गुजरेंगे और केसरी, सफेद व हरे रंग के फूलों के पंखुड़ियों की बरसात करेंगे।

ये दृश्य लोगों को देशभक्ति का अहसास कराएगा। पीएस लांबा ने बताया कि चंडीगढ़ में ऐसा पहली बार होने जा रहा है। इसको लेकर प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा हो चुकी है और वायु सेना की तरफ से तैयारियां की जा रही हैं। 

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के लिए प्रशासन की तरफ से बड़े स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। इसके तहत होने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत शहर में 12 अगस्त को ही हो जाएगी।

13 अगस्त को एक रिकॉर्ड बनाने के लिए सेक्टर-16 के क्रिकेट स्टेडियम में 7500 छात्र एकत्रित होंगे और आजादी की 75वीं वर्षगांठ को दर्शाती हुई एक ह्यूमन चेन बनाई जाएगी।

इसके लिए प्रशासन की तरफ से शिक्षा विभाग को जानकारी भेज दी गई है। इस कार्यक्रम में भी प्रशासक बनवारीलाल पुरोहित मुख्यातिथि होंगे। वायु सेना भी इस कार्यक्रम का हिस्सा होगी और राष्ट्रीय ध्वज के तीनों रंगों को प्रदर्शित करते हुए पैरा ड्रॉपिंग का प्रदर्शन किया जाएगा। 

About Dev Sheokand

Assistant Editor

Check Also

प्रदेश सरकार के निशाने पर आए 1600 से भी अधिक ये किसान !

प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा उत्थान महाभियान (पीएम कुसुम योजना) के तहत 75 प्रतिशत सब्सिडी पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Watch Our YouTube Channel