Breaking News
Home / बॉलीवुड / पॉलीवुड / ललित मोदी – जिसने बिना क्रिकेट खेले ही बड़े बड़े विकेट चटका दिए !

ललित मोदी – जिसने बिना क्रिकेट खेले ही बड़े बड़े विकेट चटका दिए !

वो शख्स, जिसने एक भी गेंद नहीं खेली लेकिन दर्शकों के सामने आईपीएल के जरिए क्रिकेट को तमाशे की तरह परोसा। बिना गेंद खेले ही उस शख्स ने बड़े-बड़ों के विकेट चटका दिए।

यूपीए शासनकाल में कांग्रेस के राज्यमंत्री को इस्तीफा देना पड़ा तो वहीं कई बड़े सियासी चेहरों की कुर्सी खतरे में पड़ गई।

ललित मोदी ने पूर्व मिस यूनिवर्स और बॉलीवुड अभिनेत्री सुष्मिता सेन से खुल्लम-खुल्ला इश्क का इजहार किया है।

इसके साथ ही आने वाले दिनों में शादी करने के भी संकेत दे दिए हैं । ललित मोदी को कारोबारी साम्राज्य विरासत में मिली है। इसकी असल नींव तो ललित मोदी के दादा रायबहादुर गुजरमल मोदी ने रखी थी।

करीब 80 साल पहले उत्तर प्रदेश के बेगमाबाद शहर में रायबहादुर गुजरमल मोदी ने 62 एकड़ जमीन में शुगर मिल स्थापित कर कारोबार की शुरुआत की।

इसके बाद साल दर साल डेढ़ दर्जन से अधिक बड़ी इकाइयां स्थापित कर वह इस छोटे से कस्बे को देश के औद्योगिक नक्शे पर लाने मे सफल रहे।

इस कस्बे में मोदी इंडस्ट्रीज के साबुन, ग्लास, बिस्कुट, टायर, सिगरेट सबकुछ बनने लगे।देश को आजादी मिली तो गुजरमल मोदी का पहला प्रयास कपड़ा मिल स्थापित करना था।

यूं समझ लीजिए कि उन्होंने कारोबार के जरिए कस्बे की तस्वीर बदल दी। इसके बाद यह कस्बा मोदीनगर के नाम से जाना जाने लगा।

हालांकि, साल 1976 में रायबहादुर गुजरमल मोदी के निधन के बाद उद्योग धंधों ने अपना दम तोड़ना शुरू कर दिया।कुछ दिनों तक कारोबार को गुरजमल के बेटे केके यानी कृष्ण कुमार मोदी ने देखा।

कृष्ण कुमार मोदी ने धीरे-धीरे ही सही, मोदी ग्रुप या मोदी एंटरप्राइजेज के कारोबारी साम्राज्य को समेटे रखा। वह फिक्की के भी प्रमुख रहे।

वहीं, केके मोदी के अंतिम समय तक पत्नी बीना मोदी के अलावा छोटे बेटे समीर और बेटी चारू ने कारोबार संभालने में मदद की। साल 2019 में केके मोदी के निधन के बाद कारोबारी साम्राज्य के बंटवारे के लिए ललित मोदी ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया।

आपको बता दें कि संपत्ति विवाद को ही लेकर 2020 में ललित मोदी की मां बीना ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, इसके बाद कोर्ट ने मध्यस्थ नियुक्त कर समझौते की सलाह दी थी। ललित मोदी वर्तमान में मोदी एंटरप्राइजेज के प्रेसिडेंट और मैनेजिंग डायरेक्ट हैं।  

 यह समूह केमिकल, एजुकेशन, फैशन, एफएमसीजी, फूड एंड हॉस्पिटैलिटी, हेल्थकेयर, नेटवर्क मार्केटिंग, रिटेल, ट्रैवल कारोबार से जुड़ा है।

वहीं, मोदी एंटरप्राइजेज की मौजूदगी भारत के अलावा मिडिल ईस्ट, वेस्ट अफ्रीका, साउथ ईस्ट अफ्रीका, नॉर्थ ईस्ट एशिया, ईस्ट यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, नॉर्थ अमेरिका और मिडिल अमेरिका में भी है।

इसके ब्रांड की बात करें तो पान विलास पान मसाला, मोदीकेयर, इंडोफिल इंडस्ट्री, गॉडफ्रे फिलिप्स, डेसेंज आदि शामिल हैं।

ललित मोदी की लाइफ स्टाइल काफी लग्जरी है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो लंदन के प्रतिष्ठित 117 स्लोएन स्ट्रीट पर उनका पांच मंजिला पैलेस है, जो 7000 स्क्वैयर फीट में फैला हुआ है।

इस आलीशान बंगले में आठ डबल बेडरूम, सात बाथरूम, दो गेस्ट रूम, चार रिसेप्शन रूम, दो किचन और एक लिफ्ट हैं। ललित मोदी की दुनिया के कई अन्य देशों में भी प्रॉपर्टी बताई जाती है।

ललित मोदी कारों के बेहद शौकीन हैं। कलेक्शन में बीएमडब्ल्यू, फेरारी के अलावा रेंज रोवर जैसी महंगी कारें शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ललित मोदी की मौजूदा संपत्ति करीब 570 मिलियन डॉलर है। रुपये के हिसाब से देखें तो यह रकम 4500 करोड़ रुपये के पार चली जाती है। 

About The Masla Team

Check Also

क्या हरियाणा में आज पूरा हो जाएगा तीसरे मोर्चे का सपना !

देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल की आज 109वीं जयंती है। इस मौके पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Watch Our YouTube Channel