Breaking News
Home / Breaking News / दूसरे राज्यों के किसानो को हरियाणा मे फसल बेचने के लिए करवाना होगा इस पोर्टल पर पंजीकरण , पढ़िए इस खबर मे

दूसरे राज्यों के किसानो को हरियाणा मे फसल बेचने के लिए करवाना होगा इस पोर्टल पर पंजीकरण , पढ़िए इस खबर मे

चंडीगढ़ ( Dev Sheokand )

हरियाणा मेंं अब दूसरेे राज्यों के किसान भी फसल बेच सकेंगे। इसके लिए किसानों को मेरी फसल मेरा ब्योरा वेबपोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। बाहरी राज्यों के जो किसान वेबपोर्टल पर अपनी फसल बिक्री के लिए पंजीकरण नहीं कराएंगे, उनकी फसल नहीं खरीदी जाएगी। पंजीकरण कराने का फायदा यह होगा कि सरकार के पास यह पूरा रिकार्ड होगा कि हरियाणा के किसानों की कितनी फसल खरीदी गई और बाहरी राज्यों के किसानों की कितनी धान की फसल खरीदी गई है।

 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया सलाहकार अमित आर्य ने बताया कि बाहरी राज्यों के किसानों के लिए फसल बिक्री के लिए पंजीकरण खोल दिया गया है। सरकार द्वारा यह निर्णय राज्य की विभिन्न मंडियों के आढ़तियों और प्रदेश से बाहर के किसानों की मांग के चलते लिया गया है। उन्होंने बताया कि इससे धान खरीद सीजन के दौरान दूसरे राज्यों के किसानों को अपनी फसल बेचने में मदद मिलेगी।

प्रमाणित प्रतियां भी लानी होंगी साथ

खरीद के दौरान लाए जाने वाले जरूरी कागजात के बारे में जानकारी देते हुए  आर्य ने बताया कि किसानों को अपने साथ इस आशय के दस्तावेजों की प्रमाणित प्रतियां लानी चाहिए कि उन्होंने मालिक या किराएदार के तौर पर अपने खेतों में धान की फसल बोई है। इससे व्यापारियों द्वारा अवैध ढंग से की जाने वाली मुनाफाखोरी में कमी आएगी। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक सोमवार को हरियाणा की मंडियों में 8 लाख 34 हजार 721 क्विंटल धान पहुंचा। फसल की खरीद के लिए मंडियों में सभी इंतजाम किए गए हैैं।

About Dev Sheokand

Assignment Editor

Check Also

इस फॉर्मूले के आधार पर खुल सकेंगे कालेज और पॉलिटेक्निक संस्थान , पढ़िए ताज़ा अपडेट !

चंडीगढ़ देव श्योकंद प्रदेश सरकार की ओर से ‘महमारी अलर्ट, सुरक्षित हरियाणा’ लॉकडाउन 4 अक्टूबर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Watch Our YouTube Channel