Breaking News
Home / चंडीगढ़ / चंडीगढ़ एयरपोर्ट को लेकर पीएम मोदी ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

चंडीगढ़ एयरपोर्ट को लेकर पीएम मोदी ने कर दिया ये बड़ा ऐलान

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर ही रखा जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह ऐलान किया। उन्होंने कहा है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर ही रखा जाएगा।

काफी समय से यह मांग उठ रही थी। इसके लिए पंजाब और हरियाणा के बीच खींचातानी चलती रही है।

चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम को लेकर पंजाब और हरियाणा के बीच अकसर विवाद होता रहा है। हालांकि केंद्र सरकार एयरपोर्ट का नाम चंडीगढ़ एयरपोर्ट ही बताती रही है। वहीं केंद्र के इस नाम के विपरीत पंजाब सरकार इस एयरपोर्ट को मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट बताती रही है।

हरियाणा की सरकार चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम मंगलसेन के नाम पर रखना चाहती थी। वर्ष 2007 में भगत सिंह के जन्म शताब्दी समारोह पर पंजाब सरकार की ओर से चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नामकरण शहीद-ए-आजम भगत सिंह करने की घोषणा की गई थी।

एयरपोर्ट के नाम पर पंजाब-हरियाणा के बीच विवाद बढ़ने पर मामला हाईकोर्ट तक पहुंच गया था। हाईकोर्ट ने दोनों राज्यों को मिल-बैठकर मामला सुलझाने की हिदायत दी।

इसके बाद अगस्त में चंडीगढ़ के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम शहीद-ए-आजम भगत सिंह के नाम पर रखे जाने पर पंजाब हरियाणा सहमत हो गए। CM भगवंत मान और हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला के बीच इस मुद्दे पर सहमति बनी।

पंजाब आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता मलविंदर सिंह कंग ने प्रधानमंत्री के इस फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा है कि शहीद भगत सिंह पंजाब की शान हैं। सूबा सरकार भी शहीद को प्रेरणास्रोत बनाकर पंजाब के विकास में काम कर रही है।

About The Masla Team

Check Also

अब ये अधिकारी भी कर सकेंगे कच्चे कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई , जानिए क्या हैं ताजा आदेश

हरियाणा सरकार ने करप्शन को खत्म करने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Watch Our YouTube Channel