Breaking News
Home / Breaking News / पंजाब मे गुटबाजी शुरू / सूची आने से पहले ही भिड़े चन्नी , सिद्धू व जाखड़ , पढ़िए सियासी अपडेट !

पंजाब मे गुटबाजी शुरू / सूची आने से पहले ही भिड़े चन्नी , सिद्धू व जाखड़ , पढ़िए सियासी अपडेट !

पंजाब

पंजाब में कांग्रेस की चुनाव टिकटों को लेकर कांग्रेसियों में ही घमासान मच गया है। गुरुवार देर रात केंद्रीय चुनाव कमेटी (CEC) की मीटिंग में 78 सीटों पर चर्चा हुई। जिसमें कैंडिडेट को लेकर पंजाब के बड़े नेता भिड़ गए। सीएम चरणजीत चन्नी, पंजाब कांग्रेस चीफ नवजोत सिद्धू और कैंपेन कमेटी प्रमुख सुनील जाखड़ के बीच सहमति नहीं बनी। यह देखकर सोनिया गांधी ने कहा कि पहले नेता आपस में सहमति बनाएं। उसके बाद मीटिंग में आएं।

इसी बीच काफी हद तक कांग्रेस टिकटों पर सहमति बन चुकी है। कांग्रेस की पहली लिस्ट आज जारी हो सकती है, जिसमें 73 से 75 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है। जिसमें ज्यादातर विधायक ही हाेंगे। 5 सीटों को लेकर मंथन जारी है। इसके अलावा अगली लिस्ट में महिलाओं की गिनती ज्यादा हो सकती है।

आदमपुर से चन्नी केपी के पक्ष में, सिद्धू बोले- रिंकू को भेजें

पंजाब में आदमपुर सीट से सीएम चन्नी अपने रिश्तेदार मोहिंदर केपी को चुनाव लड़ाने के पक्ष में हैं। हालांकि नवजोत सिद्धू का कहना है कि जालंधर वेस्ट से विधायक सुशील रिंकू को आदमपुर से लड़ाया जाए। मोहिंदर केपी जालंधर वेस्ट से लड़ें। पार्टी स्तर पर इस पर सहमति बनी, लेकिन सीएम चन्नी ने दूसरा दांव खेल दिया। पहले यह चर्चा भी रही कि अनुसूचित जाति वोट बैंक को देखते हुए सीएम चन्नी चमकौर साहिब के साथ आदमपुर से भी चुनाव लड़ें लेकिन ‘वन फैमिली-वन टिकट’ के फॉर्मूले के बाद यह संभव नजर नहीं आ रहा था। इसीलिए सीएम ने अपने करीबी रिश्तेदार केपी के लिए यहां लॉबिंग की है।

यूथ कांग्रेस की दावेदारी से भी कांग्रेस में घमासान

इस बार यूथ कांग्रेस भी अपने नेताओं को टिकट दिलाना चाहती है। सोनिया गांधी की अगुवाई में मीटिंग के दौरान गढ़शंकर सीट के लिए सीएम चन्नी और सिद्धू ने निमिशा मेहता का समर्थन कर दिया। हालांकि कैंपेन कमेटी प्रधान सुनील जाखड़ ने यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रधान अमरप्रीत सिंह लाली का नाम आगे कर दिया। यूथ कांग्रेस 12 टिकट मांग रही है, जिनमें लाली के अलावा बरिंदर ढिल्लो रोपड़, अमित बावा सैनी डेराबस्सी, दमन बाजवा सुनाम और गुरजोत ढींढसा अमरगढ़ से टिकट पर दावा ठोक रहे हैं। मानसा से यूथ कांग्रेस चुसपिंदर के लिए टिकट चाहती है, लेकिन यहां से नवजोत सिद्धू और सीएम चन्नी विवादित गायक सिद्धू मूसेवाला को टिकट देने के हक में डटे हैं।

आज पहले स्क्रीनिंग कमेटी और फिर CEC की मीटिंग

सोनिया गांधी के सामने ही नेताओं को भिड़ते देख एक बार फिर से सहमति के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग होगी। इसकी अगुआई कमेटी चेयरमैन अजय माकन करेंगे। इसमें सीएम चन्नी, सिद्धू और जाखड़ समेत सभी मेंबर जुड़ेंगे। यहां सहमति बनने के बाद फिर CEC की मीटिंग होगी, जिसके बाद पहली सूची जारी कर दी जाएगी।

About Dev Sheokand

Assistant Editor

Check Also

लालू और ममता मिलकर करेंगे ये बड़ा काम !

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लालू परिवार के साथ हमदर्दी दिखाते हुए भाजपा …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Watch Our YouTube Channel