Breaking News
Home / Photo Feature / कोविड 19 कि वैक्सीन के बारे में तूल पकड़ रही ये अफवाहें , पढ़िए संपादकीय विशेष में

कोविड 19 कि वैक्सीन के बारे में तूल पकड़ रही ये अफवाहें , पढ़िए संपादकीय विशेष में

NEW DELHI

DEV SHEOKAND

ऐसे समय में जब पूरी मानवता कोविड-19 महामारी की वजह से अनिश्चितता के दौर से गुजर रही है जिसके फलस्वरूप दुनिया भर में मानव जीवन का नुकसान हो रहा है, ऐसे में हर तरफ इससे से बचने और सामान्य जीवन में लौटने के लिए इससे बचाव के टीके (Vaccine) का सभी को इंतजार है।

पिछले टीकों(Vaccine) की अपेक्षा इसके टीकों के रिकॉर्ड समय में जल्दी आ जाने से यह उम्मीद जगी है कि इस महामारी से अब मानवता बच जाएगी। किंतु, यह दुर्भाग्य की बात है कि कुछ रूढ़िवादी मुस्लिम उलेमा एक खास किस्म के वैक्सीन को ‘हराम’ करार दे रहे हैं। इसके लिए वे यह तर्क दे रहे हैं कि इस वैक्सीन में सूअर की चर्बी से बना एक पदार्थ मिलाया जाता है जो कोरी अफवाह है। चूंकि, भारत ने अभी तक किसी कंपनी से कोरोना की वैक्सीन खरीदने का करार नहीं किया है, यह जायज नहीं होगा कि इस दवाई के ऊपर सवाल उठाए जाए।

सूअर के किसी भी अंग का नहीं किया गया है इस्तेमाल

सैयद मोहम्मद अशरफ किछौछवी, अध्यक्ष, अखिल भारतीय उलेमा एंड मसाईक बोर्ड(AIUMB) तथा ‘वर्ल्ड सूफी फोरम’ ने साझे बयान में यह स्पष्ट किया कि ऐसा शक इंडोनेशिया जैसे मुल्क में जाहिर किया गया है, जो इस वैक्सीन को चीन से प्राप्त करने वाला है। उन्होंने मुस्लिम समुदाय से यह अपील की कि वे इन अफवाहों के झांसे में ना आए क्योंकि डाक्टरों के मुताबिक सूअर के किसी भी अंग का इस दवाई में इस्तेमाल नहीं किया गया है। कोरोना की वैक्सीन इंसानी जान बचाने के लिए बनाई गई है। इसके खिलाफ अफवाह फैलाकर मुस्लिम समुदाय में गलतफहमी पैदा करने से उनका जीवन खतरे में पड़ जाएगा क्योंकि वे इस वैक्सीन को लेने से इंकार कर देंगे। हम सब को आगे आकर इस वैक्सीन को कबूल करना होगा ताकि इस सदी की सबसे खतरनाक महामारी से खुद को बचाया जा सके।

About Dev Sheokand

Assignment Editor

Check Also

परिवहन विभाग से सरप्लस हुए ड्राइवरो को अब यहां किया जाएगा शिफ्ट , पढ़िए पूरी खबर

चंडीगढ़ Dev Sheokand हरियाणा के परिवहन विभाग में भारी वाहन चलाने वाले लगभग 1000 ड्राइवर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Watch Our YouTube Channel