Breaking News
Home / Breaking News / केंद्र की मोदी सरकार ने पंजाब – हरियाणा दोनों को दे दिया बड़ा झटका !

केंद्र की मोदी सरकार ने पंजाब – हरियाणा दोनों को दे दिया बड़ा झटका !

हरियाणा और पंजाब को केंद्र सरकार ने बड़ा झटका दिया है। एयरपोर्ट के नामकरण के दिन शहीद भगत सिंह एयरपोर्ट के साथ केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ का नाम जोड़ा गया है।

पंचकूला और मोहाली का कोई जिक्र तक नहीं किया गया है।

इससे पहले हरियाणा इसमें पंचकूला जोड़ने और पंजाब मोहाली की मांग करता रहा है। हालांकि शहीद भगत सिंह का नाम आने के बाद अब दोनों राज्यों की सरकारों ने चुप्पी साध ली है।

कुछ दिन पहले पंजाब के CM भगवंत मान और हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला के बीच मीटिंग हुई थी। जिसमें एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने की सहमति बनी।

दुष्यंत चौटाला ने इसमें चंडीगढ़ और मोहाली के साथ पंचकूला का नाम जोड़ने की सिफारिश की थी। वहीं एयरपोर्ट मोहाली में है इसलिए पंजाब के CM भगवंत मान एयरपोर्ट के नाम के साथ मोहाली जोड़ना चाहते थे।

एयर पोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर हो इसकी घोषणा PM नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में की थी। PM ने कहा था कि कई सालों से एयर पोर्ट के नाम की मांग की जा रही थी।

PM के इस फैसले का दोनों राज्यों के CM ने स्वागत किया था। 2017 में कैप्टन ने उठाई मांगपंजाब के पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार ने 2017 में केंद्र के साथ इस मामले को उठाया था। केंद्र का यह फैसला सही है। शहीद भगत सिंह को यह श्रद्धांजलि है।

चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड पंजाब और हरियाणा की सरकारों के सहयोग से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत निगमित एक संयुक्त उद्यम कंपनी है।

हवाई अड्डा का रनवे चंडीगढ़ में स्थित है, जबकि अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल मोहाली के गांव में पड़ता है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल और रनवे ऑपरेशन आईएएफ के पास है।


चंडीगढ़ एविएशन एरिया उत्तर भारत के प्रमुख नगर चंडीगढ़ में स्थापित है। पहले यहां कस्टम्स नहीं था। साथ ही इसकी प्रणाली यांत्रिक भी नहीं थी।

इसकी उड़ान पट्टी की लंबाई 9000 फीट है। 2015 में सुविधाओं में व्यापक सुधार व क्षेत्र विस्तार के बाद यह इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन गया।

About Dev Sheokand

Assistant Editor

Check Also

सेना में नौकरी की चाह रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी आई सामने ,पढ़िए

हरियाणा के रोहतक स्थित राजीव गांधी खेल परिसर में सोमवार यानी आज से अग्निवीर भर्ती …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Watch Our YouTube Channel