Breaking News
Home / नौकरी / HCS के पेपर में इस बार होंगे ये बड़े बदलाव

HCS के पेपर में इस बार होंगे ये बड़े बदलाव

24 जुलाई को होने वाली HCS प्री की लिखित परीक्षा की ओएमआर सीट में चार के बजाय पांच विकल्प होंगे। अब अभ्यर्थी ओएमआर सीट पर गोला खाली नहीं छोड़ सकेंगे।

अगर किसी अभ्यर्थी को किसी सवाल का उत्तर नहीं आता है तो वह विकल्प ए, बी, सी और डी को खाली छोड़ता है तो उसे पांचवां गोला (हैज) को अनिवार्य रूप से भरना होगा। 

परीक्षा में गड़बड़ी को रोकने के लिए हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) ने यह निर्णय लिया है। मंगलवार को आयोग ने इस बारे में नोटिस जारी कर दिया है।

इसके साथ ही अभ्यर्थियों को नए ऑप्शन के साथ-साथ ओएमआर सीट और परीक्षा से संबंधित गाइडलाइन भी जारी की है। आयोग की ओर से 24 जुलाई को एचसीएस प्री के 156 पदों के लिए लिखित परीक्षा ली जानी है। 

सिख धर्म से संबंधित युवकों को कड़ा और कृपाण ले जाने की अनुमति रहेगी लेकिन ऐसे युवकों को परीक्षा के रिपोर्टिंग टाइम से एक घंटा पहले सेंटर पर पहुंचना होगा, ताकि उनकी स्क्रीनिंग हो सके कि कहीं कोई डिवाइस उनके पास न हो।

अगर किसी के पास कोई प्रतिबंधित उकरण मिलता है तो उन्हें परीक्षा से रोक दिया जाएगा। जब तक हाल में सभी ओएमआर सीट एकत्रित नहीं की जाती, तब तक कोई अभ्यर्थी कमरे से बाहर नहीं जा सकेगा।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर माह में एचपीएससी के उप सचिव अनिल नागर व उसके दो साथियों को विजिलेंस ने लाखों रुपये की रिश्वत के साथ गिरफ्तार किया था।

इन पर डेंटल सर्जन की भर्ती और एचसीएस प्रारंभिक परीक्षा में फर्जीवाड़ा करने के आरोप लगे थे।

उप सचिव के पास ही गोपनीय शाखा की पूरी जिम्मेदारी थी और वह परीक्षा के बाद ओएमआर शीट में गड़बड़ी करके अभ्यर्थियों को पास कराता था। आयोग ने दोनों ही भर्तियों को रद्द कर नए सिरे से परीक्षा का शेडयूल जारी किया था। 

About The Masla Team

Check Also

मौत के साये में जिंदगी गुजार रहे भूना के लोग मगर सुनने वाला कोई नहीं !

हरियाणा के फतेहाबाद में भारी बारिश के बाद पानी में डूबे भूना में लोगों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Watch Our YouTube Channel