Breaking News
Home / नौकरी / दिल्ली पुलिस की नौकरी की तैयारी कर रहे इन युवाओं को लग सकता है बड़ा झटका !

दिल्ली पुलिस की नौकरी की तैयारी कर रहे इन युवाओं को लग सकता है बड़ा झटका !

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के पदों पर निकाली गई भर्ती के लिए पहले चरण की परीक्षा अक्तूबर महीने में होने जा रही है।

इस भर्ती के जरिए कुल 835 पदोंको भरा जाना है और इसके लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) 10 अक्तूबर 2022 से 20 अक्तूबर के बीच आयोजित की जाएगी।

दिल्ली पुलिस में निकली हेड कॉन्स्टेबल मिनिस्ट्रियल की इस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को जबरदस्त प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है।

दरअसल पिछले कुछ सालों से दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के पदों पर भर्ती नहीं निकली थी। इसलिए इस भर्ती में बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों के हिस्सा लेने की उम्मीद जताई जा रही है।

अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड तथा इस भर्ती से जुड़े अपडेट्स के लिए SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कई अभ्यर्थियों को SSC इस परीक्षा में शामिल होने से वंचित कर सकती है। दरअसल इस भर्ती के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को ऐसा स्कैन कलर पासपोर्ट साइजफोटो अपलोड करना था, जो JPEG फॉर्मेट में हो और उसका साइज 20 KB से 50 KB के बीच का हो।

यह फोटो 3.5 सेमी चौड़ी और 4.5 सेमी लंबी हो और बिना टोपी, चश्मे के होना चाहिए था। साथ हीफोटो तीन महीने से अधिक पुरानी भी नहीं होनी चाहिए थी।

ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने अपना फोटो इन तय नियमों के अनुसार नहीं अपलोड किया है, उनका आवेदन रद्द किया जा सकता है और उन्हें परीक्षा में शामिल होने से वंचित किया जा सकता है।

इस भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन चार चरण के टेस्ट्स के बाद किया जाएगा। दरअसल आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले 100 अंक के कंप्यूटर बेस्डटेस्ट (CBT) में हिस्सा लेना होगा।

CBT में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट में हिस्सा लेना होगा। फिजिकल टेस्ट सिर्फ क्वालीफाइंग नेचर का होगा

। फिजिकल टेस्ट के बाद अभ्यर्थियों को 25 अंकोके टाइपिंग टेस्ट में हिस्सा लेना और इसके बाद अभ्यर्थियों को चौथें और आखिरी चरण में क्वालीफाइंग नेचर के कंप्यूटर (फॉर्मेटिंग) टेस्ट में हिस्सा लेना होगा। अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी आधिकारिकनोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

About Dev Sheokand

Assistant Editor

Check Also

SBI MASLA

SBI ने जारी किए इन तीन भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन

एसबीआई SBI में एक साथ तीन भर्तियों के नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं। स्पेशलिस्ट ऑफिसर …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Watch Our YouTube Channel