Breaking News
Home / Breaking News / यूपी विधानसभा चुनाव में यह अधिकारी निभा सकता है अहम रोल , जानिए कौन है वह अफसर

यूपी विधानसभा चुनाव में यह अधिकारी निभा सकता है अहम रोल , जानिए कौन है वह अफसर

 

लखनऊ

देव श्योकंद

1987 बैच के IPS मुकुल गोयल वर्तमान में BSF (सीमा सुरक्षा बल) में एडीजी के पद पर तैनात हैं।

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (DGP) हितेश चंद्र अवस्थी बुधवार को रिटायर हो गए। यूपी के 1987 बैच के IPS अधिकारी मुकुल गोयल को मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने नया पुलिस मुखिया बनाया है। पुलिस विभाग से जुड़े अफसरों का मानना है कि सीनियर आईपीएस मुकुल गोयल प्रदेश के विभिन्न जनपदों में लंबे समय तक तैनात रहे हैं। अखिलेश सरकार में यूपी ADG (लॉ एंड ऑर्डर) के अहम पद पर जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं। फील्ड और महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेदारी निभाने वाले मुकुल गोयल आगामी 2022 के चुनाव के लिए यूपी सरकार के लिए कामगार साबित हो सकते हैं।

IIT दिल्ली से बीटेक और एमबीए भी हैं मुकुल

यूपी कैडर के 1987 बैच के IPS अफसर मुकुल गोयल मूल रूप से मुजफ्फरनगर के शामली के रहने वाले हैं। IPS मुकुल गोयल के पिता महेंद्र गोयल का 6 साल पहले ही निधन हो चुका है, जिनकी बुधवार को पुण्यतिथि भी है। इनकी हाईस्कूल तक की शिक्षा-दीक्षा झारखंड के जनपद धनबाद में हुई है। इनके परिवार में पत्नी सोनू गोयल व दो बेटियां हैं।

दोनों बेटियां अभी पढ़ रहीं हैं। वहीं, मां हेमलता गोयल, बहन शिखा (अमेरिका में रहतीं हैं) और छोटा भाई मोहित गोयल है। भाई वर्तमान में अपने परिवार के साथ मुंबई के एक कॉलेज में डीन हैं, जो पूर्व में नेवी में रह चुके हैं। धनबाद के बाद महेंद्र कुमार गोयल परिवार के साथ दिल्ली आ गए, यहां से मुकुल गोयल ने आगे IIT तक की शिक्षा ग्रहण की। इसके बाद वे सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गए और IPS बने।

मुकुल गोयल बने UP के नए DGP:1987 बैच के IPS मुकुल शामली के रहने वाले हैं, अखिलेश यादव की सरकार में ADG लॉ एंड ऑर्डर रहे

लंबा अनुभव यूपी चुनाव में आ सकता है काम

यूपी कैडर के 1987 बैच के IPS अफसर मुकुल गोयल अपने कार्यकाल में आजमगढ़ के एसपी और वाराणसी, गोरखपुर, सहरानपुर, मेरठ जिलों के एसएसपी रह चुके हैं। मुकुल गोयल कानपुर, आगरा, बरेली रेंज के डीआईजी और बरेली जोन के आईजी भी रह चुके हैं।

इसके अलावा मुकुल गोयल केंद्र में भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP), सीमा सुरक्षा बल (BSF), नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (NDRF) में भी काम कर चुके हैं। यूपी में एडीजी रेलवे, CB-CID और अखिलेश यादव की सरकार में यूपी के ADG (लॉ एंड ऑर्डर) भी रह चुके हैं। माना जा रहा है कि किसान आंदोलन में फंसी भाजपा को मझदार से निकालने में भी मुकुल गोयल काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

सीनियरिटी के क्रम में ये IPS हैं डीजीपी की लाइन में

1986 बैच के IPS नासिर कमाल हैं, जो केंद्र में CISF (नेशनल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स) में डीजी हैं।

1987 बैच के IPS मुकुल गोयल हैं जो BSF (सीमा सुरक्षा बल) में एडीजी के पद पर तैनात हैं। उनका रिटायरमेंट फरवरी 2024 को है।

1987 बैच के ही आरपी सिंह हैं, जो EOW(इकोनॉमिक ऑफेंस विंग) में डीजी के पद पर हैं।

About Dev Sheokand

Assignment Editor

Check Also

बीजेपी की तिरंगा यात्रा आज से होगी शुरू , यह रहेगा पूरा कार्यक्रम

  *चंडीगढ़ * *हरियाणा में आज से शुरू होगी बीजेपी की तिरंगा यात्रा* लोहारू हलके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Watch Our YouTube Channel